ऑनलाइन ट्रान्सफर करते समय पैसा गलत अकाउंट मे चला गया है तो जानिए अब क्या करना है
आज के डिजिटल समय में सभी लोग ऑनलाइन सेवाओं का अधिक उपयोग करते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए लोग कई प्रकार के मोबाइल वालेट और नेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। जब हम किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो उसके लिए हमें उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर और उसके बैंक का आरटीजीएस कोड भरना होता है। ऑनलाइन पेमेंट करते समय जरा सी भी गलती होने पर हमारा ट्रांजैक्शन किसी अन्य के खाते में हो सकता है। यदि हम किसी व्यक्ति को पेमेंट करते समय गलत अकाउंट नंबर भर देते हैं तो कुछ समय बाद हमारे पैसे खाते में दोबारा रिटर्न हो जाते हैं। लेकिन यदि हमारे द्वारा भरा गया अकाउंट नंबर बैंक के अंदर मौजूद है तो स्ंभ्व्ता हमारा पैसा गलती से किसी दूसरे अकाउंट मे भी जा सकता है। ऐसी स्थिति में हमें एक बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
लेकिन यदि हमारा
पैसा किसी गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो
गया है तो उसके लिए भी हमारे पास कुछ ऑप्शन हैं। जिन्हें फॉलो करके हम अपना पैसा दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं। जब भी कभी आपका
पैसा किसी गलत अकाउंट में
ट्रांसफर हो जाए तो जिस व्यक्ति के
अकाउंट में पैसा गलती से ट्रांसफर हो गया है। उसके बैंक में जाकर तुरंत बात करें। बैंक
में जाकर आप नेट बैंकिंग के जरिए बैंक स्टेटमेंट उन्हें दिखाएं। जिसमे यह दिखे
कि आप उस व्यक्ति को पेमेंट कर चुके है। हो सके तो आपके द्वारा की गई पेमेंट का स्क्रीनशॉट भी ले। यदि आप बैंक में जाकर
स्क्रीनशॉट अथवा स्टेटमेंट दिखाते है तो बैंक को यह
विश्वास हो जाता है कि आपका पैसा ट्रान्सफर हुआ है। इसके बाद बैंक का मैनेजर उस व्यक्ति से संपर्क करेगा
जिसके अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है। उसके बाद वह व्यक्ति बैंक मे
जाकर मैनेजर से मिलेगा और आपका पैसा वापस करेगा। यदि वह व्यक्ति आपका पैसा वापस नहीं कर रहा है तो बैंक न्यायालय के जरिए उस पर क़ानूनी कार्यवाही
भी कर सकता है। जिससे आपको आपका पैसा वापिस
मिल सकता है।
लेकिन आपको ऐसी
समस्या को ना भुगतना पड़े इसके लिए अच्छा तो यही होगा कि आप पेमेंट करते समय ध्यान पूर्वक अकाउंट नंबर और
आरटीजीएस कोड डाले। ताकि आपका पैसा सही अकाउंट में ही जाए।
No comments:
Post a Comment